एंटी एजिंग चेहरे के लिए एक्सरसाइज – Anti Ageing skin care

 नमस्कार दोस्तों

आज मैं आपको सबसे आसान तरीका बताऊंगी |अगर आपके चेहरे की एंटी एजिंग स्किन है तो आपको क्या करना चाहिए | आप किस तरह से एंटी एजिंग स्किन की देखभाल के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं |एंटी एजिंग चेहरे के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है इसके लिए आप घर पर फेसलिफ्ट लिफ्ट कर सकते हैं जो बहुत ही असरदार है। आप इसे घर बैठे कर सकते हैं या जब आप कार्यालय में हों, या खाना बना रहे हों, या बिस्तर पर लेटे हुए भी हों मूल रूप से आप इस विधि का उपयोग किसी भी समय और स्थान पर कर सकते हैं। लेकिन परिणाम की गारंटी है लेकिन आपको मुझसे एक बात का वादा करना होगा इससे पहले कि आप इस तरीके से शुरुआत करें, आप एक सेल्फी लेंगे। इसके बाद, जो कुछ भी मैं आपको यहां बताता हूं, आपको हर दिन अभ्यास करना चाहिए। और इसके 3 महीने बाद आप एक और सेल्फी लेंगे। और फिर दोनों तस्वीरों में अपने चेहरे के अंतर की तुलना करें। क्या आप जानते हैं कि आपकी बाहें 5 मांसपेशियों से बनी हैं जबकि आपका चेहरा तैंतालीस (43) मांसपेशियों से बना है! लेकिन मजे की बात है जहाँ तक हमारी बाँहों की 5 मांसपेशियांबात आती है हम उनके लिए बड़े और मजबूत होने के लिए भारी और जटिल अभ्यास करना सुनिश्चित करते हैं और फिर इसके बारे में काफी गर्व महसूस करते हैं लेकिन जब हमारे चेहरे की 43 मांसपेशियों की बात आती है अधिकतम हम महीने में एक बार ब्यूटी पार्लर में आधे घंटे का फेशियल करते हैं, और फिर इसके बारे में भूल जाते हैं। इसलिए यह काम करने का सही तरीका नहीं है। अपने चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको रोजाना फेस एक्सरसाइज करनी चाहिए और चेहरे में रक्त संचार को बढ़ाने के लिए कुछ अन्य उपाय भी करें। अब जो कुछ भी मैं आपको बताने जा रही हूँ एक टोंड, पतला चेहरा पाने का सबसे आसान तरीका है।

Acne free skin

एंटी एजिंग चेहरे के लिए एक्सरसाइज

Table of Contents

1.चेहरे की एक्सरसाइज

ये एक्सरसाइज आपको सुबह 5 मिनट और शाम को 10 मिनट तक करनी है। और आप इसे बिस्तर पर लेटे हुए भी कर सकते हैं। हालाँकि आपको एक बात का
ध्यान रखना चाहिए कि आप इन व्यायामों को शुरू करने से पहले अपने चेहरे की त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें सुबह चेहरा और हाथ धोने के बाद आराम से कुर्सी पर बैठ जाएं। इसके बाद, एक विटामिन ई कैप्सूल को तोड़ें और अपनी हथेली पर तेल लगाएं। इसमें 5-6 बूंद वर्जिन नारियल तेल मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह मिला लें परिणामी मिश्रण को रगड़ें और अपनी हथेलियों पर समान रूप से फैलाएं और फिर इनसे अपने चेहरे की धीरे से मालिश करें। अपने हाथों को ऊपर और नीचे (जैसा तस्वीर में दिखाया गया है) 25 बार घुमाएं। और एक और 25 बार एक परिपत्र गति में। इस तरह – ऐसा करके चेहरे पर रक्त संचार बढ़ता है साथ ही चेहरे पर डेड स्किन सेल्स की परत हट जाती है। चेहरे की मांसपेशियों को भी अच्छी मालिश मिलती है और अंत में, त्वचा भी ठीक से मॉइस्चराइज हो जाती है। वे लोग जिनकी त्वचा रूखी या सामान्य होती है विटामिन ई तेल और नारियल तेल को एक साथ मिला लें और फिर यह मालिश करें। जिनकी तैलीय या मिश्रित त्वचा होती है केवल वर्जिन नारियल तेल का उपयोग करने की आवश्यकता है एक बार जब आप अपने चेहरे की मालिश कर लें, तो अपने हाथों को इस तरह से हिलाएं और गर्दन की मालिश 50 बार करो। ऐसा करने से डबल चिन की समस्या भी दूर हो जाएगी और जिनकी गर्दन मोटी है इसके नीचे एक ध्यान देने योग्य स्लिमिंग भी दिखाई देगी।

2.माथे की एक्सरसाइजेज

अब, मैं आपको बताऊंगी कि चेहरे की प्रत्येक मांसपेशी का व्यायाम कैसे करें। पहले अभ्यास के लिए, आप माथे पर शुरू करेंगे इसके लिए आप अपनी आइब्रो
को 30 बार ऊपर-नीचे घुमाएंगे। इस तरह से करने से माथे की मांसपेशियां होती हैं मजबूत और माथे पर सिलवटें और झुर्रीदार भी हो जाते हैं। अब आइए आंखों के अंदर और आसपास की मांसपेशियों को देखें। अपनी आँखें कसकर बंद करें और फिर उन्हें पूरी तरह से खोलें यह चक्र भी आपको 30 बार करना है। ऐसा करके आंखों के अंदर और आसपास की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं दृष्टि में भी सुधार है और आँखों की थकान भी दूर हो जाती है जैसे फुफ्फुस और सूजन करता है साथ ही आंखों के आसपास की झुर्रियां और महीन रेखाएं भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

Forehead exercise

3.नाक की मांसपेशियों

अब, नाक की मांसपेशियों और उसके आस-पास की मांसपेशियों पर चलते हैं। इस तरह नाक को सिकोड़ें और फिर आराम करो। ऐसा भी कम से कम 30 बार करें ऐसा करके नाक की मांसपेशियां मजबूत और टोंड होती हैं और जब ये मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं फिर होंठ से नाक तक जाने वाली रेखा धीरे-धीरे दूर होने लगता है। आपके गाल भी सख्त होने लगते हैं तो वे लोग जिनके गाल अंदर की ओर झुके होते हैं अपने गालों को सही शेप में लाने के लिए इस एक्सरसाइज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Nose exercise

4.गाल की एक्सरसाइजेज

अब मैं गाल की मांसपेशियों तक पहुंचूंगा और होठों की मांसपेशियां जो गालों और होठों को गोल और फुल शेप देते हैं। जितना हो सके मुंह में हवा लें और पकड़ो फिर इसे इस तरह अंदर पकड़ो इसके बाद, इस फंसी हुई हवा को अपने मुंह में चारों दिशाओं में, गोलाकार तरीके से घुमाएं। ऐसा आपको कम से कम 30 बार भी करना है। ऐसा करके गाल मजबूत हो जाते हैं और फूला हुआ और झुलसा दिखना बंद करो और निचले होंठ से ठुड्डी तक जाने वाली रेखा भी फीकी पड़ने लगती है।

face exercise

5.होठों की एक्सरसाइजेज

अब चेहरे के नीचे और आगे बढ़ते हैं। होठों/होंठ क्षेत्र में और उसके आसपास की मांसपेशियां साथ ही गर्दन की मांसपेशियां अपने होठों को ऐसे पकडे जैसे सीटी बजाते समय आप क्या करेंगे और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें जितना संभव हो उतना पकते हैं। फिर अपने होठों को पीछे खींचे और उन्हें जितना हो सके उतना चौड़ा फैलाएं और एक मुस्कान खोलें। जब आप इसे सही तरीके से करते हैं तब आप अपने पूरे गर्दन क्षेत्र में भी तनाव और खिंचाव महसूस करेंगे। और आपको इसे कम से कम 30 बार भी करना होगा और ऐसा करने से होठों की मांसपेशियां मजबूत होंगी। और तुम्हारा चेहरा नहीं होगा ऐसा करके गाल मजबूत हो जाते हैं और फूला हुआ और झुलसा दिखना बंद करो और निचले होंठ से ठुड्डी तक जाने वाली रेखा भी फीकी पड़ने लगती है।

Lips exercise

और जिन लोगों को डबल चिन की समस्या है इसे कम करने में व्यापक सुधार मिलेगा। अब वो लोग जिनकी गर्दन मोटी है और वो भी जिनके पास डबल चिन है अगले अभ्यासों से बहुत लाभ होगा जो मैं दिखाने जा रहा हूँ।

6.गर्दन की एक्सरसाइजेज

ये एक्सरसाइज आपको बैठकर करनी होगी पहले अपना मुंह चौड़ा खोलो और इसे जितना हो सके उतना चौड़ा खोलें इसके बाद अपना मुंह चौड़ा खुला रखते हुए अपनी गर्दन और चेहरे को पीछे की ओर मोड़ें। जितना हो सके इसे पीछे ले जाएं। फिर, जब आपका चेहरा पूरी तरह से पीछे की ओर झुक जाए धीरे से अपना मुंह बंद करो। जब आप ऐसा करते हैं तब आपको लगेगा कि आपकी गर्दन और आपकी ठुड्डी पर बहुत अधिक तनाव का अनुभव होता है। इस व्यायाम को रोजाना 20-30 चक्र तक करें आप अपनी दोहरी ठुड्डी के साथ-साथ मोटी गर्दन में एक बड़ा सुधार देखेंगे।

मित्र यदि आप इस सरल चेहरे की मालिश और सरल चेहरे के व्यायाम का पालन करते हैं और उन्हें रोज करो तो शायद आपको कभी ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत न पड़े और फिर से एक और फेशियल करवाएं। ये अभ्यास पुरुषों, महिलाओं, किशोरों, वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किया जा सकता है – मूल रूप से कोई भी। और लाभ की गारंटी है। तो कृपया आज ही से शुरू करें और हां, कृपया शुरू करने से पहले एक सेल्फी लेना न भूलें!

Related post.
त्वचा का गोरे होने के कारण |
30s के लिए सबसे अच्छी एंटी एजिंग क्रीम
पूरे शरीर को गोरा करने का उपाय

1 thought on “एंटी एजिंग चेहरे के लिए एक्सरसाइज – Anti Ageing skin care”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top