भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ विटामिन सी फ़ेस:10 Best Vitamin C Face Creams In India That Brighten The Skin

भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ विटामिन सी फ़ेस 

यदि आप चमक बढ़ाने और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने के लिए एक घटक की तलाश कर रहे हैं, तो विटामिन सी आपके लिए है। यह आपकी त्वचा को नया रूप देता है, जिससे यह हर उपयोग के साथ जवां और चमकदार दिखती है।

एक विटामिन सी फेस क्रीम आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी क्षति से बचाता है, हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है और मुँहासे के निशान और दोषों को हल्का करता है। भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ विटामिन सी फ़ेस क्रीमों की सूची दी गई है जो देखने लायक हैं। 

Best Vitamin C Creams Available In India

1. Best For Long-Lasting Brightness: Garnier Bright Complete Vitamin C Serum Cream

                     

इस क्रीम में ताज़ा जापानी युज़ू नींबू और 3x विटामिन सी सीरम का संयोजन काले धब्बों को हल्का करता है और आपको एक चमकदार त्वचा टोन प्राप्त करने में मदद करता है। यह विटामिन सी-आधारित क्रीम यूवीए और यूवीबी सन प्रोटेक्शन फिल्टर के साथ सूरज की क्षति को रोकने के लिए आती है।

विटामिन सी का एक स्थिर रूप – जो इस सीरम-इन-क्रीम सूत्र को कई त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने में कुशल और प्रभावी बनाता है। बेदाग फ़िनिश और चमकदार चमक के लिए हल्की क्रीम आपकी त्वचा में तुरंत अब्ज़ॉर्ब हो जाती है.

यह भारत में सबसे अच्छी विटामिन सी क्रीम है जो काले धब्बे, फुंसी के निशान, यूवी स्पॉट और मलिनकिरण से निपटती है।


Pros:

लाइटवेट जल्दी से अवशोषित रोजमर्रा के उपयोग के लिए आदर्शयूवीए/यूवीबी फिल्टर से प्रभावित मुंहासे पैदा न करने वाला त्वचा विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण किया गया हल्का साइट्रस सुगंध


Cons:

एक सफेद कास्ट छोड़ सकते हैं


2. Best For All Skin Types: WOW Skin Science Vitamin C Face Cream

WOW स्किन साइंस विटामिन सी फेस क्रीम त्वचा की लिपिड बाधा को बहाल करने और इसकी प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के लिए कुशलता से काम करती है। विटामिन सी के अलावा, इस क्रीम में प्रोविटामिन बी5, हाइलूरोनिक एसिड और विटामिन ई जैसे सक्रिय गुण होते हैं। यह शक्तिशाली मिश्रण सुस्त और क्षतिग्रस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने और चमक बढ़ाने में मदद करता है। यह समग्र त्वचा बनावट में सुधार करता है और इसे कोमल और मुलायम बनाता है।फेस क्रीम में मैग्नीशियम एस्कॉर्बिक फॉस्फेट के रूप में विटामिन सी होता है।

यह त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले मुक्त कणों को बेअसर करता है और अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन को त्वचा की टोन को बाहर करने के लिए रोकता है।

विटामिन सी फेस क्रीम में शीया बटर भी होता है, जो ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो जलन को शांत करता है और त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करता है

और कोकोआ बटर नमी में बंद रहता है। आर्गन, बादाम और जोजोबा तेलों का मिश्रण त्वचा को हाइड्रेट करता है, इसकी बनावट में सुधार करता है और चमक बढ़ाता है।


Suitable skin :

सूखी,सामान्य, तेल, संयोजन, संवेदनशील, और सुस्त और क्षतिग्रस्त


Pros:

जल्दी से अवशोषित पारबेन से मुक्त सिलिकॉन से मुक्तमिनरल ऑयल फ़्रीकृत्रिम सुगंध मुक्तरंजक रहित

Cons:

चिकनी

3. Best Non-Comedogenic Formula: Mamaearth Vitamin C Face Cream

                                                   

Mamaearth Vitamin C Face Cream एसपीएफ़ 20 के साथ सूरज की कठोर यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाते हुए आपके चेहरे को चमकदार बनाती है। यह विटामिन सी, कॉमन पर्सलेन और नियासिनमाइड से समृद्ध है, उपचार, सुरक्षा और पोषण के लिए मिलकर काम करते हैं। आपकी त्वचा। वे समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकते हैं, रंजकता और काले धब्बों को कम करते हैं, सुस्ती को कम करते हैं और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

यह त्वचा की प्राकृतिक पुनर्जनन प्रक्रिया को तेज करने के लिए मुक्त कणों से लड़ता है और इसे चमकदार और युवा दिखने वाला बनाता है। त्वचा की टोन को बाहर करता है, और मुँहासे के निशान या निशान की उपस्थिति को कम करता है। हल्का फ़ॉर्मूला छिद्रों को बंद किए बिना या कोई चिकना अवशेष छोड़े बिना जल्दी से अब्ज़ॉर्ब हो जाता है.


Suitable skin: शुष्क, सामान्य, तेल, संयोजन, और संवेदनशील


Pros:

जल्दी से अवशोषित लाइटवेटएसपीएफ़ 20 है
मुंहासे पैदा न करने वाला त्वचा विशेषज्ञ द्वारा परिक्षित
पारबेन से मुक्त
सल्फेट मुक्त पेट्रोलियम
डाई मुक्त

Cons
प्रबल सुगंध
4. Best Drugstore Vitamin C Face Cream: Blossom Kochhar Aroma Magic Vitamin C Day Cream
                                                  

ब्लॉसम कोचर की यह हल्की, गैर-चिकना विटामिन सी डे क्रीम त्वचा को प्यार करने वाली सामग्री जैसे अनार का रस, शीया बटर और एवोकैडो तेल से भरी हुई है।

इसमें ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 15 है, जो आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने में मदद करता है। शिया बटर त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है,

जबकि अनार का रस त्वचा की ऊपरी परत की रक्षा और मजबूती करता है।

ककड़ी के बीज का तेल,

एवोकैडो तेल,

और नारंगी निकालने जैसी सामग्री आपकी त्वचा को हल्का, हाइड्रेट और नरम करती है।

लगातार उपयोग के साथ, यह विटामिन सी क्रीम निशान को दूर करने और आपको अच्छी तरह से भरवां और चमकदार त्वचा देने का दावा करती है।


Suitable for: शुष्क, सामान्य, तेल, और संयोजन


Pros:

लाइट वेट बिना चिकनाहट एसपीएफ़ 15 हैपारबेन से मुक्त सल्फेट मुक्त पैराफिन मुक्त सिलिकॉन से मुक्त अल्कोहल मुक्त allergen मुक्त पेट्रोकेमिकल मुक्त

Cons:

खुजली और लाली हो सकती है

5. Best Overnight Vitamin C Cream: St Botanica Vitamin C, E & Hyaluronic Acid Brightening Night Cream

                                                     

St Botanica की यह ओवरनाइट क्रीम आपकी त्वचा को चमकाने और बढ़ती उम्र के दिखने वाले संकेतों को कम करने के लिए विटामिन C, विटामिन E, और हयालूरोनिक एसिड के लाभों को एक साथ लाती है।

यह शुष्क त्वचा को समाप्त करता है और त्वचा की लोच को बढ़ाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अगली सुबह कोमल, मुलायम और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा के साथ जागें।क्रीम में 3-0 एथिल एस्कॉर्बिक एसिड होता है, जो विटामिन सी का अत्यधिक स्थिर रूप है,

जो त्वचा को चमकदार बनाता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। Hyaluronic एसिड नमी संतुलन बनाए रखने के लिए त्वचा को हाइड्रेट और मोटा करता है।

फ़ॉर्मूला में ग्रीन टी, मोरक्कन आर्गन ऑयल और एलोवेरा का मिश्रण क्रीम को एक प्रभावी एंटी-एजिंग उपचार बनाता है। यह हल्का विटामिन सी फेस क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी रूप से काम करता है और संवेदनशील त्वचा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।


Suitable for: सूखी, तेल, संयोजन, सामान्य, और संवेदनशील

Pros: लाइट वेट पारबेन से मुक्त सल्फेट मुक्त सिलिकॉन से मुक्त बिना तेल का क्रूरता मुक्त

Cons:  महंगा

6. Best All-Natural Formula: Himalayan Organics Vitamin C Night Cream

                                                  

Himalayan Organics Vitamin C Night Creamसोते समय आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करती है ताकि यह चमकदार और एक समान टोन दिखाई दे। सूत्र में विटामिन सी आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों के संपर्क में आने से बचाता है। यह त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को भी सीमित करता है, जो भूरे धब्बे और हाइपर पिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है।


आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने के लिए कार्बनिक शीया मक्खन और मोरिंगा तेल से भी समृद्ध है। ऑर्गेनिक शिया बटर में फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो त्वचा को कंडीशन, टोन, स्मूथ और सॉफ्ट करते हैं।

मोरिंगा तेल कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे महीन रेखाओं, झुर्रियों और ढीली त्वचा को कम करने में मदद मिलती है।

नाइट क्रीम में इमली भी होती है जो छिद्रों को बंद करने में मदद करती है और दाग-धब्बों को कम करती है और अश्वगंधा जो मुँहासे, लालिमा और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है।

कोमल सूत्र उम्र के धब्बों को लक्षित करता है और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है।


Suitable for: सूखी, तेल, संयोजन, सामान्य, और संवेदनशील


Pros:

बिना चिकनाहटअच्छी सुगंध पारबेन से मुक्त सल्फेट मुक्त मिनरल ऑयल फ़्रीलैनोलिन मुक्त ग्लूटेन मुक्त जीएमओ मुक्त क्रूरता मुक्त शाकाहारी

Cons

एक सफेद कास्ट छोड़ देता है

भारी लगता है


7. Best Ayurvedic Formula: Blue Nectar Shubhr Brightening & Radiance Green Apple Cream

                                                

Blue Nectar Shubhr Brightening & Radiance Green Apple Creamत्वचा को पोषण देने और इसे चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेद की शक्ति का उपयोग करती है।

इसमें एलोवेरा, हरा सेब, बेर, चंदन, और मुलेठी, मेथी, और मंजिष्ठा जैसे अन्य शक्तिशाली हर्बल अवयवों का मिश्रण होता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने के दिखने वाले संकेतों का मुकाबला करता है, दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करता है

और चमक बढ़ाता है।यह विटामिन सी फेस क्रीम रंजकता, काले घेरे और सूजन को कम करने के लिए त्वचा को डिटॉक्सिफाई, शुद्ध और पोषण देती है।

इसमें करक्यूमिन भी होता है जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए मुक्त कणों से लड़ता है।

क्रीम हल्का है और हर रोज इस्तेमाल के लिए आदर्श है।

Suitable for:सूखी, तेल, संयोजन, सामान्य, और संवेदनशील

Pros:

लाइट वेट रोजमर्रा के उपयोग के लिए आदर्श पारबेन से मुक्त सल्फेट मुक्त मिनरल ऑयल फ़्रीअल्कोहल मुक्त क्रूरता मुक्त

Cons:

चिकनी ब्रेकआउट हो सकता है


                                                        

The Body Shop Vitamin C Glow Boosting Moisturiserमें एक ताज़ा और हल्का जेल-आधारित सूत्र है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। यह विटामिन सी, अमेजोनियन कैमू कैमू बेरीज और एलोवेरा से भरपूर है जो सुस्त और थकी हुई दिखने वाली त्वचा को तुरंत तरोताजा कर देता है।

ये त्वचा को पुनर्जीवित करने वाले तत्व आपकी त्वचा को ऊर्जा देते हैं और नमी के नुकसान को रोकने के लिए हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं। यह फेस क्रीम बनावट को चिकना करता है,

त्वचा की टोन को बढ़ाता है, और आपकी त्वचा को बिना किसी थकान या थकान के बिना कोमल और कोमल महसूस कराता है।


Suitable for: सामान्य, सूखा, सुस्त और क्षतिग्रस्त

Pros:

आसानी से अब्ज़ॉर्ब हो जाता है लाइट वेट सुखदायक सुगंध100% शाकाहारी क्रूरता मुक्त

Cons:

महंगा

9. Best Anti-Blemish Face Cream: The Indie Earth Goodbye Blemishes Vitamin C Face Cream

                                             

सूत्र में काकाडू बेर और शहतूत और बेरबेरिस अर्क विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे न केवल पर्यावरण के तनाव से त्वचा की रक्षा करते हैं बल्कि कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं। यह क्रीम त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है, जिसमें , मुहांसे और ब्लैकहेड्स शामिल हैं। यह त्वचा की टोन को भी बाहर करता है, जलन को शांत करता है,

दोषों के आकार को कम करता है, और मुँहासे के ब्रेकआउट को रोकने के लिए सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है।

Suitable for: शुष्क, तेल, संयोजन, और सामान्य

Pros:

Cons:

लालिमा और खुजली हो सकती है

10. Best Non-Greasy Face Cream: Organic Harvest Vitamin-C Organic Day Cream

                                                 

Organic Harvest Vitamin-C Organic Day Cream

 में अत्यधिक हाइड्रेटिंग और पौष्टिक फ़ॉर्मूला है जो पूरे दिन आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है। यह त्वचा को मुक्त कट्टरपंथी क्षति को रोकने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है। 

यह रंजकता, निशान, धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है।

क्रीम को विटामिन सी, अकाई बेरी और डेज़ी फूल के साथ तैयार किया जाता है, जो हाइपर पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए मेलेनिन के उत्पादन को रोक कर हल्का और चमकदार बनाता है। 

जबकि डेज़ी फूल का अर्क त्वचा को उज्ज्वल करता है, Acai बेरी उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों को विलंबित करने के लिए महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है। यह विटामिन सी फेस क्रीम हर रोज इस्तेमाल के लिए आदर्श है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।


Suitable for:

 सूखी, तेल, संयोजन, सामान्य, और संवेदनशील

Pros:

सुखद सुगंध

चिपचिपा नहीं

पारबेन से मुक्त

सल्फेट मुक्त

सज्जन

शाकाहारी

क्रूरता मुक्त

Cons:

पसीना आ सकता है

विटामिन सी आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है, आपके चेहरे को निखारता है, और मुहांसों के निशान मिटाता है। यहाँ इस घटक के कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं।

विटामिन सी से भरपूर क्रीम का उपयोग करने के लाभ

कई त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य विशेषज्ञ आपकी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में विटामिन सी-आधारित उत्पादों को शामिल करने की सलाह देते हैं। 


यहाँ कुछ लाभ दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को चेहरे के लिए सर्वोत्तम विटामिन सी क्रीम से प्राप्त हो सकते हैं:

उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों को रोकता है।

त्वचा की बनावट को चिकना और बढ़ाने के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है।

त्वचा को सूरज की क्षति और पर्यावरण हमलावरों से बचाता है।


नमी बनाए रखते हुए त्वचा को तीव्र जलयोजन और पोषण प्रदान करता है।

मुँहासे के निशान, धब्बे, काले धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और त्वचा के मलिनकिरण को कम करने में मदद करता है।

मुहांसे निकलने या एलर्जी के कारण होने वाली सूजन और लाली को कम करता है.

त्वचा को उज्ज्वल करता है और प्राकृतिक चमक और चमक को बढ़ावा देता है।


चेहरे के लिए सबसे अच्छी विटामिन सी क्रीम खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।


वे क्या हैं जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करेंविटामिन सी से भरपूर क्रीम खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखेंत्वचा प्रकारचेहरे के लिए सबसे अच्छी विटामिन सी क्रीम चुनने में आपकी त्वचा का प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


यदि आपकी सूखी या संवेदनशील त्वचा है, तो मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट से प्रभावित उत्पादों के लिए जाएं, विटामिन सी का पानी घुलनशील रूप जो कम जलन पैदा करता है।


यदि आपकी त्वचा सामान्य से तैलीय है, तो एल-एस्कॉर्बिक एसिड वाली फेस क्रीम की तलाश करें, जो विटामिन सी का एक शक्तिशाली रूप है।पूरक सामग्री विटामिन ए, हाइलूरोनिक एसिड, प्राकृतिक पौधों पर आधारित सामग्री, एलोवेरा और शीया बटर से भरपूर क्रीम चुनें।


ये तत्व त्वचा पर कठोर नहीं होते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि इसे विटामिन सी के लाभों के साथ इष्टतम पोषण और हाइड्रेशन मिले।बजटमूल्य सीमा ब्रांड से ब्रांड में भिन्न होती है।


याद रखें कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि कीमत जितनी अधिक होगी, क्रीम उतनी ही बेहतर होगी। मूल्य टैग के बजाय उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री और ब्रांड की प्रतिष्ठा देखें। किसी उत्पाद को अंतिम रूप देने से पहले कुछ उत्पादों को आज़माकर देखें या ग्राहकों की समीक्षा जांचें।


विटामिन सी को एक पावरहाउस घटक माना जाता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, त्वचा को उज्ज्वल करता है, और इसे सख्त और मजबूत बनाता है। यह उम्र के धब्बे और काले घेरे को हल्का करने में भी मदद करता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार चमक प्रदान करता है।


अपनी रोजमर्रा की त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन सी फेस क्रीम को शामिल करना आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छी चीज है जो आप कर सकते हैं।

यह त्वचा की पांच प्रमुख समस्याओं का मुकाबला करता है - दाग-धब्बे, फुंसियां ​​या मुंहासे, काले धब्बे, मुंहासों के निशान और असमान त्वचा का रंग। अल्ट्रा-लाइटवेट और अत्यधिक प्रभावी सूत्र त्वचा को शांत करने और पोषण देने के लिए विटामिन सी, शहतूत के अर्क, ब्रैसिका के बीज के तेल और गोटू कोला के पत्तों के पानी से समृद्ध है।

  




Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top