10 DIY शहद फेस मास्क :ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल के शहद फेस मास्क

 10 DIY शहद फेस मास्क :ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल के शहद फेस मास्क

शहद के साथ आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से जो चमकती है, ऐसा हो सकता है. अगर आप एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, तो आपको पता होगा कि ये गोल्ड स्टैंडर्ड इनग्रेडिएंट मुंहासे और ड्राई त्वचा वाले लोगों के लिए एक मीठा इलाज हो सकता है. |शहद त्वचा के कई लाभों से भरा हुआ है और यह चमकती त्वचा पाने का मेरा पसंदीदा तरीका है |भारत के इन अद्भुत शहद फेस मास्क से पाएं दमकती त्वचा।

आज मैं चमकती त्वचा के लिए 10 अद्भुत होममेड शहद फेस मास्क साझा कर रही हूँ। शहद अपने पौष्टिक और हाइड्रेटिंग गुणों के कारण फेस मास्क में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। यह आपकी त्वचा के बनावट में सुधार करता है और आपको अधिक युवा और चमकदार दिखने में मदद करता है।मैं कच्चे शहद का उपयोग करने का सुझाव दूंगा क्योंकि यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है और बेहतर परिणाम देता है। कच्चा शहद त्वचा को गोरा करने, काले धब्बे और एक्सफोलिएटिंग और एंटी एक्ने गुण के लिए सहायक होता है जो एक स्पष्ट चमकता हुआ रंग प्रदान करता है।

10 DIY शहद फेस मास्क :ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल के शहद फेस मास्क
शहद फेस मास्क

1) ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क

सामग्री – मुल्तानी मिट्टी (फुलर की धरती) – 2 बड़े चम्मच कच्चा ,शहद- 1 बड़ा चम्मच ,कच्चा दूध- 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें –एक साफ प्याले में लगभग 2 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबल स्पून कच्चा शहद और 1 टेबल स्पून कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। मेकअप हटा दें (यदि आपने अपने चेहरे पर मेकअप लगाया है) और फेस वॉश से अपना चेहरा धो लें। इस फेस मास्क को थोड़ी नम त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कमरे के तापमान के पानी से धो लें और तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। इस मास्क को हफ्ते में दो बार करें। यह फेस मास्क त्वचा पर एक पोषित चमक देगा और यह सामान्य, शुष्क और संयोजन त्वचा के लिए उपयुक्त है।

2) ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर और शहद का फेस मास्क

सामग्री-टमाटर- 1 कच्चा, शहद- 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें -एक टमाटर को बीच से काटें और एक भाग से रस निकाल लें।अब इसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।इस फेस मास्क को अच्छी तरह से साफ किए हुए चेहरे और गर्दन पर लगाएं।20 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें। सामान्य या ठंडे पानी से धो लें।प्रभावी परिणामों के लिए इसे सप्ताह में तीन से चार बार प्रयोग करें।यह फेस मास्क संवेदनशील त्वचा को छोड़कर सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। यह रंजकता, काले धब्बों को कम करने में मदद करेगा और मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए अच्छा है।

3) ग्लोइंग स्किन के लिए चंदन और शहद का फेस मास्क

सामग्री-चंदन पाउडर – 1 बड़ा चम्मच ,कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच ,संतरे का रस – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच संतरे का रस लें और इन्हें अच्छी तरह मिला लें। इस फेस मास्क को साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।फिर सामान्य पानी से धो लें, मॉइस्चराइजर लगाएं।इस फेस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।यह फेस मास्क सामान्य, संयोजन और तैलीय त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है। यह टैन और डलनेस को दूर करने में मददगार है।

4) नींबू और शहद का फेस मास्क क्रिस्टल क्लियर ग्लोइंग स्किन

सामग्री-कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच आधा नींबू ग्लिसरीन – आधा बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-एक बाउल में आधा नींबू का रस निकाल लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद E और आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और एक टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। आप इसे 2 से 3 बार या इससे ज्यादा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कॉटन बॉल की मदद से साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं।अब 1 से 2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इस मास्क को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह सौम्य फेस वाश से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं। ऐसा हर रात या हफ्ते में तीन से चार बार करें।यह शुष्क, सामान्य और संयोजन त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है। अगर इसे नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो यह रात भर का मास्क आपको क्रिस्टल क्लियर ग्लोइंग स्किन देगा।

5) केले और शहद का फेस मास्क ग्लोइंग और जवां दिखने वाली त्वचा

सामग्री-केला – 1 छोटा टुकड़ा कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें – केले का एक छोटा टुकड़ा तोड़कर उसमें 1 टेबल स्पून कच्चा शहद और 1 टेबल स्पून कच्चा दूध मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इस मास्क को साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं।इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सामान्य पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे सोने से पहले हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक एंटी एजिंग फेस मास्क है जो त्वचा पर स्वस्थ पोषण देता है और शुष्क, सामान्य, संयोजन और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए उपयुक्त है।

6) ग्लोइंग स्किन और डैमेज रिपेयर के लिए बादाम शहद फेस मास्क

सामग्री-बादाम – 3-4 टुकड़े कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-3 से 4 बादाम रात को भिगो दें। सुबह में, इसे छीलकर अच्छी तरह पीसकर एक पेस्ट जैसा गाढ़ापन बना लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।इस फेस मास्क को साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ा पानी छिड़कें और एक साफ तौलिये से पोंछ लें। फिर से, कमरे के तापमान के पानी से धो लें।सोने से पहले ऐसा करें।यह फेस मास्क रूखी, खुरदरी और क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त है। यह बहुत सारे विटामिन और खनिजों से समृद्ध है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाएगा।

7) दमकती त्वचा के लिए जंगली हल्दी और कच्चे शहद का फेस मास्क

सामग्री-कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच दही – 1 बड़ा चम्मच जंगली हल्दी – आधा बड़ा चम्मच नींबू का रस – आधा बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-एक कटोरा लें, उसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद, 1 बड़ा चम्मच दही, आधा बड़ा चम्मच जंगली और आधा बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब, अपना मेकअप हटा दें और फेस क्लींजर से अपना चेहरा धो लें।ब्रश का उपयोग करके इस फेस मास्क को समान रूप से लगाएं।इस मास्क को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, सामान्य पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।ऐसा हफ्ते में तीन बार सोने से पहले करें।बचे हुए फेस मास्क को आप फ्रिज में 2 से 3 दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और तन, सुस्ती और काले धब्बों को दूर करने में सहायक है।

8) साफ़ चमकती त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और शहद का फेस मास्क

सामग्री-स्ट्रॉबेरी – 2 पीस कच्चा, शहद – 1 बड़ा चम्मच, दही – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-स्ट्रॉबेरी के दो टुकड़े पीसकर उसमें 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं।अच्छी तरह से ब्लेंड करें और अपनी उंगलियों की मदद से साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं।इस मास्क को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सामान्य पानी से धो लें।ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार सोने से पहले करें। नियमित उपयोग से यह होममेड मास्क आपको निखरी और दमकती त्वचा देगा। यह सामान्य से तैलीय और मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए उपयुक्त है।

9) ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा और शहद का फेस मास्क

सामग्री-बेकिंग सोडा – 1 बड़ा चम्मच, शहद – 1 बड़ा चम्मच नींबू, का रस – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें-1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब, अच्छी तरह मिला लें।इस फेस मास्क को साफ किए हुए चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।कमरे के तापमान के पानी से धोकर सुखा लें।फिर, धोने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।ऐसा हफ्ते में तीन बार सोने से पहले करें।

10) दमकती त्वचा के लिए मुलेठी और शहद का फेस मास्क

सामग्रीमुलेठी पाउडर – 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद – 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल – 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं/उपयोग करें -एक कटोरी में लगभग 1 बड़ा चम्मच मुलेठी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और गुलाब जल लें। अच्छी तरह मिलाएँ और मध्यम स्थिरता का पेस्ट बना लें।अपने चेहरे को साफ करें और आंखों के क्षेत्र से बचते हुए इस मास्क को समान रूप से लगाएं।इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।धोने के बाद तुरंत सीरम और मॉइस्चराइजर लगाएं।इस फेस मास्क को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें।यह सामान्य, संयोजन और तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त है। हालांकि, रूखी त्वचा वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको बस गुलाब जल की जगह कच्चा दूध मिलाकर लगाना है। यह होममेड फेस मास्क सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा और चमकदार है। I 

उम्मीद है कि यह त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत उपयोगी उपाय है। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top