ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर (Best moisturizer for oily skin in India)

आप अपने ऑयली स्किन से परेशान है तो ये ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे।ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइजर वह होना चाहिए जो उसे हाइड्रेट, मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ पोषण भी दे।ऑयली त्वचा के अपने संघर्ष और फायदे हैं। ऑयली (तैलीय) त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र चुनना सबसे कठिन हिस्सा है। मेरे पास तेल, मुँहासा प्रवण त्वचा है और इतने सालों के बाद मैं वास्तव में भारत में कुछ बेहतरीन मॉइस्चराइज़र तेल त्वचा लेने में सक्षम हूं।मॉइस्चराइज़र को दो या तीन प्रकारों में भी वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे भारत में तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र, हल्के वजन वाले मॉइस्चराइज़र और क्रीम आधारित मॉइस्चराइज़र।

कुछ लोग जेल आधारित मॉइस्चराइज़र के साथ जाना पसंद करते हैं जो 100% तेल मुक्त होते हैं। जबकि कुछ को हल्के वजन वाले मॉइस्चराइज़र पसंद होते हैं जिनमें कुछ मात्रा में तेल होता है लेकिन फिर भी वे जेल के रूप में होते हैं।एक अन्य प्रकार का लोशन या क्रीम आधारित मॉइस्चराइज़र होता है जिसमें मुख्य घटक के रूप में पानी होता है।ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइज़र में स्टार तत्व होते हैं जो मुंहासों को कम करने के लिए जाने जाते हैं। तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर में आमतौर पर पाए जाने वाले तत्व ग्रीन टी, ग्लाइकोलिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, टी ट्री एसेंशियल ऑयल आदि हैं। आज मैं आपको बताऊंगी ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और फ़ायदा भी उठा सकते हैं |

ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर (Best moisturizer for oily skin in India)

Table of Contents

ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर

1–Plum Green Tea Oil Free Moisturizer

प्लम ग्रीन टी ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर भारत में सबसे अच्छे ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर में से एक है। मैंने भारत में उपलब्ध कई तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग किया है और यह अब तक विजेता होने के करीब आता है। सामग्री सूची, पैकेजिंग, बनावट, स्थिरता सब कुछ बहुत संतोषजनक है। कीमत जेब पर थोड़ी भारी लग सकती है, हालांकि अगर रोजाना एक बार इस्तेमाल किया जाए तो उत्पाद आसानी से कम से कम एक महीने तक चलेगा।

2–Neutrogena Hydroboost Gel वॉटर जेल

न्यूट्रोजेना हाइड्रोबूस्ट जेल एक और दवा भंडार आधारित उत्पाद है जो बनावट में हल्का वजन है और हाइलूरोनिक एसिड से बना है। इसकी कीमत निश्चित रूप से उस काम के लिए अधिक है जो यह करता है। इसमें एक घटक के रूप में सिलिकॉन भी होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर दोहरी सफाई कर रहे हैं।

3–Suganda सफ़ेद लोटस मॉइस्चराइज़र

सुगंधा व्हाइट लोटस मॉइस्चराइजर ग्लिसरीन, व्हाइट लोटस एक्सट्रैक्ट्स, नियासिनमाइड और सोडियम हाइलूरोनेट के साथ अन्य अवयवों के साथ दृढ़ है। नियासिनमाइड भी त्वचा को उज्ज्वल करता है और नियमित उपयोग के साथ मुँहासे कम करता है। व्हाइट लोटस मॉइस्चराइजर गहराई से हाइड्रेटिंग और शांत करने वाला है। यह डार्क स्पॉट को हल्का करने में मदद करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। मैंने व्यक्तिगत रूप से इस मॉइस्चराइज़र का उपयोग किया है, हालांकि मेरी त्वचा नियासिनमाइड को अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं करती है। कई लोग इसे भारत में तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर मानते हैं

4–POND’S सुपर लाइट जेल ऑयल फ़्री फेस मॉइस्चराइजर

पॉन्ड्स सुपरलाइट जेल मॉइस्चराइज़र, न्यूट्रोजेना हाइड्रोबूस्ट जेल के समान बनावट है, लेकिन इसमें दो प्रकार के हयालूरोनिक एसिड होते हैं, एक बड़े अणुओं के साथ और दूसरा छोटे अणुओं वाला। मॉइस्चराइजर त्वचा को पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करता है और इसे नरम और चिकना बनाता है, इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इसमें सिलिकॉन होता है, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से डबल सफाई करते हैं। यदि आप तालाबों में सुपरलाइट जेल मॉइस्चराइज़र अधिक मात्रा में लगाते हैं तो इससे थोड़ा पसीना आता है, इसलिए इसे अपने सनस्क्रीन के नीचे उपयोग न करें

5–Plum Green Tea Mattifying Moisturizer

प्लम मैटिफाइंग मॉइस्चराइजर में ग्रीन टी, ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह तैलीय, संयोजन मुँहासा प्रवण त्वचा को पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करता है। शुष्क, सामान्य त्वचा के प्रकार इसका उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें क्रीम की स्थिरता कम होती है लेकिन यह बहुत जल्दी परिपक्व हो जाती है। चिकना, पंप पैकेजिंग उपयोग करने के लिए बहुत सुविधाजनक है।  किसी को डबल क्लीन्ज़ का पालन करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है क्योंकि यह नियमित उपयोग के साथ व्हाइटहेड्स को बढ़ाता है।

6–Gulnare स्किनकेयर एलो और विटामिन E फेस क्रीम

गुलनारे एलो विटामिन ई क्रीम दैनिक उपयोग के लिए अच्छा है और मैं इसके परम हाइड्रेटिंग प्रभावों की कसम खाता हूं। मुसब्बर, विटामिन ई और ककड़ी के अर्क के साथ बनाया गया, यह उत्पाद जैविक है और प्रमुख शॉपिंग पोर्टल्स पर आसानी से उपलब्ध है। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि गुलनारे एलो विटामिन ई क्रीम भारत में तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। हालांकि सुनिश्चित करें कि आप इसमें पानी न डालें, क्योंकि यह परिरक्षक मुक्त है

Gulnare स्किनकेयर एलो और विटामिन E फेस क्रीम https://amzn.to/3BrEbB0

7–Mamaearth ऑयल-फ़्री मॉइस्चराइज़र

तेल मुक्त सूत्रीकरण के कारण, मामाअर्थ ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर तैलीय मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए आदर्श है। यह चिकनी और लोचदार बनाते हुए त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह मॉइस्चराइजर मौजूदा एक्ने, पिंपल्स को कम करने का काम करता है। मॉइस्चराइजर सिलिकॉन, पैराबेन, एसएलएस और हानिकारक रसायनों से मुक्त है, हालांकि फंगल मुँहासे सुरक्षित नहीं है। भारत में तैलीय त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र की इस सूची में यह एक बहुत ही बजट अनुकूल मॉइस्चराइज़र है।

8–Lakme Peach Milk सॉफ्ट क्रीम,

दूध और आड़ू की अच्छाई के साथ तैयार किया गया एक हल्का जेल मॉइस्चराइज़र जो साल भर उपयोग के लिए आदर्श है। जेल फॉर्मूला 24 घंटों के लिए नमी में बंद रहता है, बिना किसी तेल या गैर-चिपचिपा अवशेष को छोड़ देता है। इस मॉइस्चराइजर में चमकदार, स्वस्थ त्वचा के लिए आड़ू का अर्क और विटामिन बी3 है। जेल बनावट यह सुनिश्चित करती है कि यह आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाए, जिससे यह आसानी से भारत में तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र में से एक बन जाए

9.Sebamed क्लियर फेस केयर जेल

सेबमेड भारत में तैलीय त्वचा के लिए दवा की दुकान पर आधारित सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। जेल आधारित, 100% तेल मुक्त मॉइस्चराइजर बिना किसी समस्या के सनस्क्रीन के नीचे अच्छी तरह से चला जाता है। यह एक हयालूरोनिक एसिड आधारित उत्पाद है जो त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। तैलीय त्वचा के लिए यह मॉइस्चराइजर एक स्वस्थ त्वचा अवरोध को बनाए रखने के लिए पीएच संतुलित भी है।

10.Himalaya ऑयल फ़्री रेडिएशन जेल क्रीम

Himalaya ऑयल फ़्री रेडिएशन जेल क्रीम त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है हाइड्रेट त्वचा

निर्देश: सफाई के बाद रोजाना दो बार चेहरे और गर्दन पर तेल मुक्त चमक जेल क्रीम लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नियमित रूप से उपयोग करें।

तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर वह होना चाहिए  जो उसे हाइड्रेट, मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ पोषण भी दे। तैलीय त्वचा के लिए बने बहुत कम मॉइस्चराइज़र तैलीय, चिकना या चिपचिपा महसूस किए बिना मॉइस्चराइजिंग का वास्तविक कार्य करते हैं। तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर को रोमछिद्रों को बंद नहीं करना चाहिए और आपको ब्रेकआउट नहीं करना चाहिए। तो भारत में तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र की इस पोस्ट के साथ हम आशा करते हैं कि आपको तैलीय त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइज़र मिल जाएगा।

Best moisturizer for oily skin in India
FAQ’S ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे बेस्ट मॉइस्चराइजर (Best moisturizer for oily skin in india)

प्रश्न:तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र कौन है?

उत्तर: तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र का चयन करना व्यक्ति की त्वचा के प्रकार और आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। कुछ प्रमुख मॉइस्चराइज़र जो तैलीय त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं वे हैं लोटस हर्बल्स अल्फा-मॉइस्ट अल्फा हाइड्रॉक्सी स्किन रिन्यूअल ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र और न्यूट्रोजेना ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र। इन उत्पादों में त्वचा को आवश्यक तरीके से नमी प्रदान की जाती है और उसे तेलीय बनाने से बचाते हैं। त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र चुनने से पहले एक चर्चा के लिए एक डर्माटोलॉजिस्ट से परामर्श लेना उपयुक्त होगा।

प्रश्न: अगर मेरी त्वचा तैलीय है तो क्या मैं मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर: हाँ, तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र अभी भी महत्वपूर्ण है। तैलीय त्वचा अभी भी निर्जलित हो सकती है और उसमें नमी की कमी हो सकती है, भले ही वह अतिरिक्त तेल पैदा करती हो। मॉइस्चराइज़र का उपयोग त्वचा के जलयोजन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और वास्तव में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए तैयार किए गए तेल-मुक्त या हल्के मॉइस्चराइज़र की तलाश करें।

प्रश्न: तैलीय त्वचा के लिए मुझे मॉइस्चराइज़र में कौन सी सामग्री देखनी चाहिए?

उत्तर: तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र चुनते समय, मुख्य सामग्री जैसे हयालूरोनिक एसिड, एलोवेरा, ग्लिसरीन, या हल्के तेल जैसे जोजोबा तेल या अंगूर के बीज का तेल देखें। ये तत्व त्वचा में अतिरिक्त तेल डाले बिना जलयोजन प्रदान करते हैं। भारी तेल, खनिज तेल और “समृद्ध” या “भारी” मॉइस्चराइज़र के रूप में लेबल वाले उत्पादों से बचें, क्योंकि वे चिकना या चमकदार दिखने में योगदान कर सकते हैं।

प्रश्न: मुझे अपनी तैलीय त्वचा पर कितनी बार मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए?

उत्तर: तैलीय त्वचा पर दिन में दो बार, सुबह और शाम, सफाई के बाद मॉइस्चराइज़र लगाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, यदि आपको लगता है कि दिन के दौरान आपकी त्वचा बहुत अधिक चिपचिपी हो गई है, तो आप सुबह मॉइस्चराइजर लगाना छोड़ सकते हैं और केवल रात में इसका उपयोग कर सकते हैं। अपनी त्वचा की ज़रूरतों के आधार पर आवृत्ति समायोजित करें।

प्रश्न: क्या मुझे तैलीय त्वचा के लिए एसपीएफ़ युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए?

उत्तर: हाँ, आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है, चाहे आपकी त्वचा का प्रकार कुछ भी हो। हल्के, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जिनमें एसपीएफ़ शामिल हो। यह आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल डाले बिना जलयोजन और धूप से सुरक्षा प्रदान करेगा।

प्रश्न: क्या मैं तैलीय त्वचा के लिए मैटिफाइंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर: हाँ, तैलीय त्वचा के लिए मैटिफ़ाइंग मॉइस्चराइज़र फायदेमंद हो सकते हैं। वे अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और पूरे दिन चमक कम करने में मदद करते हैं। ऐसे मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जिनमें मिट्टी, सिलिका या डाइमेथिकोन जैसे तत्व हों, जो अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और त्वचा पर एक मैट फ़िनिश छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

Related Search

best moisturizer for oily skin
best moisturizer for oily skin in india
best moisturizer for oily skin india
which is the best moisturizer for oily skin
best moisturizer for oily skin in summer
best moisturizer for oily skin men
best moisturizer for oily skin dermatologist recommended in india
best moisturizer for oily skin in winter
best moisturizer for oily skin dermatologist recommended
best moisturizer for oily skin – female daily

Other post

8 Best Body Lotions for Winter in India

Skincare Routine for Dry, Oily, or Combination Skin: Tips and Tricks

Step-by-Step Guide to Achieving a Perfect Manicure and Pedicure at Home”

How to Glow Skin Naturally at Home

10 Best Moisturizer For Dry Skin In India You Must Try

Best Moisturizer for Oily Skin)

Easy Ways To Remove Blackheads And Whiteheads

Dermaroller – DIY || डर्मा रोलर से दाग धब्बे, झुर्रियाँ, ओपन पोर्स आदि का इलाज

सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें

भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ विटामिन सी फ़ेस:10 Best Vitamin C Face Creams In India That Brighten The Skin

भारत में सर्वश्रेष्ठ टैन रिमूवल – फेस मास्क | स्क्रब | सीरम

India’s best 10 hair fall shampoo(भारत के 10 best हेयर फॉल शैंपू

14 सबसे अच्छे Serums – Anti-Aging / Glowing & smooth skin के लिये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top