अच्छी त्वचा के लिए कौन से फल खाने चाहिए |For good skin which fruits should eat mine craft girl skin

 

अच्छी त्वचा के लिए कौन से फल खाने चाहिए For good skin which fruits should eat mine craft girl skin

अगर आप चमकती स्किन चाहते हैं, तो पुरानी कहावत ‘आप वही हैं जो आप खाते हैं’ ये टिप्स आपकी स्किन को अंदर से बाहर तक पोषण देने में आपकी मदद करेंगे।

अनादि काल से हम अपने जीवन में फलों के लाभों के बारे में काफी सुनते आ रहे हैं। कभी स्वस्थ बालों के लिए, चमकदार आँखों के लिए, चमकती स्किन के लिए और कई अन्य लाभों के लिए। क्योंकि अच्छी स्किन के लिए फल खाना इतना मुश्किल नहीं है। यह आसान भी नहीं है, क्योंकि सिर्फ एक प्रक्रिया शुरू करने से लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता। आपको जारी रखने की आवश्यकता होगी और फिर “अच्छी स्किन के लिए मिनीक्राफ्ट गर्ल स्किन के लिए कौन से फल खाने चाहिए” 
good skin which fruits should eat mine craft girl skin


पर्याप्त विटामिन सी खाएं

विटामिन सी एक सुपर एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने, चमकदार स्किन को बढ़ावा देने और दोषों को ठीक करने में मदद करने के लिए आवश्यक है। अच्छी स्किन के लिए संतरा फल खाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

1. संतरा

संतरे में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी स्किन को हाइड्रेट रखते हैं, जिससे यह मोटा दिखता है।

विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता के लिए जाना जाता है, जो आपकी स्किन को दृढ़ रखता है और उम्र बढ़ने के संकेतों की उपस्थिति को कम करता है। 

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च, संतरे शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, डीएनए क्षति को कम करते हैं। यह समय से पहले बुढ़ापा धीमा कर देता है।

कैसे इस्तेमाल करे

ड्राय स्किन के लिए

5 बड़े चम्मच संतरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण में आधा चम्मच दूध के साथ एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपनी स्किन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

ऑयली स्किन के लिए

5 बड़े चम्मच संतरे के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण में एक चुटकी हल्दी और 3 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इसे एक पैक के रूप में लगाएं और सूखने तक (लगभग 20 मिनट) छोड़ दें। पानी से अच्छी तरह धो लें। इसे 

अपने आहार में जोड़ें,रोजाना आधा संतरा खाएं।आप ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस भी ले सकते हैं।आप एक स्वादिष्ट संतरे की स्मूदी बना सकते हैं या इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं।

तरबूज

तरबूज फाइबर और निश्चित रूप से पानी से भरपूर होता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है, जिसका अर्थ है हाइड्रेटेड, मुलायम और कोमल स्किन। 

ताज़गी की इस लाल गेंद में वस्तुतः विटामिन सी, ए, बी1, बी6 और लाइकोपीन होता है जो स्किन के समग्र स्वास्थ्य और बनावट में सुधार के लिए आवश्यक हैं।

विटामिन सी महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। विटामिन ए और बी एक समान चमकती स्किन को बनाए रखने में योगदान करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे

ड्राय स्किन के लिए

5 बड़े चम्मच तरबूज के रस में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। प्रत्येक में 2 चम्मच शहद और एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अपनी स्किन पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें।

ऑयली स्किन के लिए

5 बड़े चम्मच तरबूज का रस, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिला लें। एक चम्मच गुलाब जल डालें। मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं। और 15-20 मिनट बाद धो लें।

 अपने आहार में-तरबूज का जूस सुबह या शाम के नाश्ते की जगह पिएं।अपने सलाद और स्मूदी में ताज़े कटे हुए तरबूज़ को शामिल करें।

अनानास

अनानस एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) से भरपूर होते हैं जो मृत स्किन कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करते हैं। … इसमें अनानास फल एंजाइम होते हैं जो मृत स्किन कोशिकाओं को हटाते हैं और आपकी स्किन को उज्ज्वल करते हैं।

अनानास एकमात्र ऐसा भोजन है जिसमें ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो प्रोटीन को पचाता है। सच तो यह है कि अनानास खाने में दर्द होता है क्योंकि ब्रोमेलैन आपके मुंह के अंदर की कोमल स्किन को पचाता है।

कैसे इस्तेमाल करे

स्किन को चमकदार बनाने के लिए

कुछ चम्मच अनानास का गूदा लें और उसमें एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं। तब तक मिलाएं जब तक आपको एक पेस्ट न मिल जाए और इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इसे सूखने तक लगा रहने दें। और 20-30 मिनट के बाद धो लें।

एंटी-एजिंग फेस पैक

एक चम्मच अनानास के रस में एक चम्मच दूध मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

अपने आहार में-अपने सुबह के नाश्ते के रूप में या शाम के नाश्ते के रूप में ताज़े कटे हुए अनानास का सेवन करें।आप अपने पिज्जा, सैंडविच या यहां तक ​​कि डेसर्ट में अनानास के टुकड़े डाल सकते हैं।

आम

आम विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो स्किन के स्वास्थ्य में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। यहां कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी चमक के लिए अच्छे हैं।

जब स्किन की देखभाल की बात आती है, तो आम आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। यह मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को भी कम करता है और आपकी स्किन को चमकदार बनाता है। इस गर्मी में अपने स्किन केयर रूटीन में आम का उपयोग करके अपने प्यार को महसूस करें।

कैसे इस्तेमाल करे

ड्राय स्किन के लिए

एक आम को मैश कर लें और उसमें 2 चम्मच दही, 2 चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। लगाने के 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए

एक कटोरी में आम, गुलाब जल और नींबू को एक साथ मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

अपने आहार में-आम सबसे मीठे फलों में से एक है और अन्य फलों की तुलना में फाइबर में कम है, इसलिए अंगूठे का एक अच्छा नियम एक दिन में दो सर्विंग्स से अधिक नहीं होना चाहिए।

मैंगो स्मूदी भी स्वाद के लिए एक पेय है।

अगर आप रोज फल खाते हैं तो क्या होता है?

“हर दिन फल खाने से आपके शरीर को इन पोषक तत्वों के सुरक्षात्मक प्रभाव मिलते हैं, जो हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं, रक्तचाप को कम कर सकते हैं 

फल आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, और वे फाइबर में उच्च हैं। फल फ्लेवोनोइड सहित स्वास्थ्य वर्धक एंटीऑक्सिडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करते हैं। फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से व्यक्ति को हृदय रोग, कैंसर, सूजन और मधुमेह होने का खतरा कम हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top